सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

अद्भुत मछली है सी हॉर्स बच्चों को जन्म देता है नर सी हॉर्स

सी हॉर्स’ अंग्रेजी के शब्द का अर्थ भले ही समुद्री घोड़ा हो किन्तु वास्तव में यह कोई समुद्री घोड़ा नहीं एक सुंदर-सी मछली है जिसका वैज्ञानिक नाम हिप्पोकैम्पस है । यूनानी कवियों ने इस शब्द का प्रयोग एक ऐसे कल्पनात्मक जीव के लिए किया जो घोड़े और मछली का संयुक्त रूप हो और जो समुद्री देवता का वाहन हो । इस मछली को सी हॉर्स नाम इसलिए दिया गया क्योंकि इसका थूथन लंबा होता है, जिसके कारण यह मछली एक छोटे जलीय घोड़े जैसी ही लगती है । वैसे यह एक विचित्र जीव है जिसके विभिन्न अंग अलग-अलग किस्म के जीवों के समान लगते हैं । जैसे सी हॉर्स का सिर तथा गर्दन घोड़े के समान, पूंछ बंदर जैसी, शरीर कवच आर्माडीलो जैसा, आंखें गि

आगे पढ़े

चंकी फंकी लुक वाले मोबाइल कवर्स

कभी घर पर बने कवर्स तो कभी मार्कीट में मिलने वाले स्टाइलिश कवर्स में सुरक्षित रहने वाला मोबाइल भी मानो पर्दे से बाहर निकल आया है तथा उसके लुक में भी पहले से ज्यादा निखार आ गया है । युवाओं की दुनिया में मोबाइल बैक कवर्स का अपना ही टशन है । चंकी फंकी लुक वाले ये मोबाइल कवर्स न केवल आपके फोन को सुरक्षित रखते हैं बल्कि इन्हें कैरी करने से आपकी लुक में ग्लैमर का टच भी मिलता है । 
सही चयन जरूरीबैक कवर का चयन करते समय प्रमुखता उसके लुक को नहीं, बल्कि मजबूती को देनी चाहिए, ताकि आपका फोन सुरक्षित रहे । इसके बाद उसकी लुक पर गौर करना चाहिए। यह आपकी स्टाइल को परफैक्ट भी बना सकता है और खराब भी दिखा सकता है । यही व

आगे पढ़े

दिमाग को बूढ़ा बना देता है स्ट्रोक

वाशिंगटन : स्ट्रोक से पीड़ित मरीज का दिमाग 8 साल तक बूढ़ा हो जाता है । उसकी याददाश्त और सोचने की शक्ति कम हो जाती है । एक शोध में यह खुलासा किया गया है । इस शोध को यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के शोधकर्ताओं ने अंजाम दिया है ।

आगे पढ़े

त्वचा को 10 साल युवा बनाने वाले जीन की पहचान

लंदन : वैज्ञानिकों ने उस जीन समूह की पहचान कर ली है जो कि कुछ लोगों को उनकी वास्तविक उम्र के मुकाबले 10 साल तक युवा दिखाता है। एक शोध के दौरान यह खोज की गई है । 
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने 10 लाख लोगों पर अध्ययन किया । उन्होंने पाया कि अमरीका में 10 प्रतिशत श्वेतों और 20 प्रतिशत अश्वेतों में यह जीन पाया जाता है जो कि त्वचा को युवा बनाता है । यह जीन डी.एन.ए. और स्किन सैल की मुरम्मत तथा पर्यावरण के दुष्प्रभावों को घटाने का काम करता है । इस शोध को डर्माटोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित किया गया है । 

आगे पढ़े

भूकंप आने पर बरतें कुछ सावधानियां

जब विनाशकारी भूकंप आता है तो देखते ही देखते सैंकड़ों लोगों को काल के प्रवाह में बहा ले जाता है । पल भर की प्रलय लीला ने कई बार हमारे देश में भी अपना कहर बरपाया है। प्रकृति के आगे इंसान हार जाता है । भूकंप के समय थोड़ी सावधानी और हिम्मत से काम लिया जाए तो नुक्सान को कम से कम किया जा सकता है ।
- भूकंप के झटके महसूस होने पर फौरन घर या इमारत से निकल कर सुरक्षित खुले मैदान में जाएं । बड़ी इमारतों, पेड़ों, बिजली के खम्भों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इनके गिरने का डर रहता है ।
- वाहन नहीं चलाएं । गैस चूल्हा या स्टोव का प्रयोग न करें ।
- अस्पताल या भीड़-भाड़ वाली जगह पर हों तो फौरन किसी सुरक्षित खुली जगह पर चले जाएं ð

आगे पढ़े

दुनिया का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट ट्वॉयलैंड

लगता है कि 74 वर्षीय हांस-पीटर पोर्श इस उम्र में भी दुनिया को बच्चों के नजरिए से देखना ही पसंद करते हैं । लग्जरी पोर्श कारें बनाने वाले दुनिया के सबसे अमीर घराने के इस वंशज का नया संग्रहालय हर तरह के वाहनों के खिलौना नमूनों को समर्पित है ।बेशक इस संग्रहालय में परिवहन इतिहास का ज्ञान देेने के लिए वाहनों के छोटे नमूनों को प्रदर्शित किया गया हो, संग्रहालय का आकार इतना बड़ा है कि यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है । 20 जून को खुलने जा रहा यह दुनिया का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट ट्वॉयलैंड (खिलौना वाहनों का संग्रहालय) है । 
इसमें हांस-पीटर के निजी संग्रह में शामिल कारों, समुद्री जहाजों, हवाई जहाजों तथा रेल गाड़ियो&#

आगे पढ़े
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल