सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ- साथ सुख समृद्घि भी लाता है एक्वेरियम

शीशे के छोटे से घर में तैरती हुई मछलियां सब को अपनी ओर आकर्षित करती है। इन मछलियों को केवल रंग-बिरंगी जलीय जीव समझने की भूल न करें । ये नन्हीं सी मछलियां जो शीशे के छोटे से घर में तैरती है हमारी सारी मुसीबतों को दूर करती है । इस छोटे से एक्वेरियम को अपने घर में रखने से आपके मन को शांति के साथ-साथ  सुख समृद्घि  भी प्राप्त होंगी । वास्तु और फेंगशुई के अनुसार भी घर में एक्वेरियम रखने की सलाह दी जाती है एेसा करने से घर में सुख समृद्घि आती है ।
- एक्वेरियम में रखी मछलियों से घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है । 
- घर में पड़े एक्वेरियम में मछलियों की संख्या कम से कम नौ होनी चाहिए।एक्वेरियम की सफाई

आगे पढ़े

हैंगिंग चेयर्स से बढ़ाएं घर की खूबसूरती

आजकल लोग अपने घर की सजावट करते समय किसी भी चीज की कमी नहीं रहने देते और साथ ही घर का इंटीरियर पर भी इतना ध्यान दिया जाता हैं कि उनका घर सबसे सुंदर दिखाई दें ताकि घर में आने वाले हर एक की नजर उनके घर पर पड़ते ही वो उनके घर की खूबसूरती की तारीफ करना न भूलें । इसलिए कई लोग घर की चीजों का चुनाव भी कुछ इस ढंग से करते है जो घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही एक अलग लुक दें।फिर वो चाहे घर का फर्नीचर ही क्यो न हो । अाज कल लोग अपने घरों में हैंगिंग चेयर लगवाना काफी पसंद करते है । ये कैसी होने चाहिए,या इन्हें कहां लगाना चाहिए इसका चयन होना बेहद जरुरी है । हैंगिंग चेयर लगवाने से पहलें जगह का चुनाव कर लें और साथ ही उसे एे

आगे पढ़े

घर में ऑफिस एरिया का चुनाव करते समय रखें कुछ बातों का ध्यान

घर से ही ऑफिस ऑप्रेट करने का ट्रैंड इन दिनों काफी चलन में है । महानगरों में तो लोग अपने घर से ही ऑफिस को ऑप्रेट करने लगे हैं । जब भी आप अपने घर में ऑफिस बनवाएं, तो कुछ खास बातों को ध्यान में रखें क्योंकि ऑफिस के लिए सबसे जरूरी है कि आप घर का एक शांत हिस्सा चुनें । इसके लिए आपको अपने घर के इंटीरियर में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन भी करवाना पड़ेगा । ऐसे चुनें ऑफिस एरियाआप अपने घर के किसी एक खास हिस्से को ऑफिस में परिवर्तित कर सकती हैं । अत: सबसे पहले देखें कि घर में खाली जगह या रूम कौन सा है, जो काम में नहीं आ रहा । यदि आपका ऑफिस वर्क कुछ ही घंटों का है तो आप अपने स्टडी और लिविंग स्पेस में भी पार्टिशन कर सकती हैं ।

आगे पढ़े

बेडरूम की खूबसूरती में चार चांद लगाती खूबसूरत Bedsheets

घर में वैसे तो कई कमरे होते है पर बेडरूम वो जगह है जहां हम अपने सुकून भरे पल  व्यतीत करते हैं । बेडरुम में व्यक्ति अपनी सारी टैंशन भूलाकर अपनी अलग दुनिया में खो जाता है । इसलिए घर की सजावट करते समय बेडरुम पर विशेष ध्यान देना चाहिए । अपने बेडरुम को सुंदर लुक देने के लिए आप उसके इंटीरियर पर थोड़ा ध्यान दे सकते है और साथ ही उस रुम की बोरिंग लुक को चेंज करने के लिए आप सुंदर सुंदर बेडशीट का इस्तेमाल कर सकती हैं । 
हॉट सीजन में कॉटन के बेडशीट्स अच्छे होते हैं और गर्मियों में एेसी बेडशीट्स का इस्तेमाल करना चाहिए । सर्दियों में आप जैसी चाहें वैसी बेडशीट्स का इस्तेमाल कर सकती है चाहे वो सिल्क, सैटिन, लिनेन की हो 

आगे पढ़े

कालीन की सफाई करने के आसान टिप्स


अपने घर को नया लुक देने के लिए उसमें तरह तरह के बदलाव किए जाते है और मार्किट से कुछ एेसी चीजों को खरीद कर लाते है जो घर की खूबसूरती में चार चांद लगाती है उन्हीं में से एक है घर की सुंदरता को बढाने वाले कारपेट जिसे कालीन भी कहते है परंतु कई लोगों के मन में इसकी साफ - सफाई को लेकर काफी बातें चलती रहती है लेकिन इन टिप्स की मदद से आप घर पर ही इनकी सफाई कर सकती है।
- वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल : अगर आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो हफ्ते में एक बार कालीन को जरुर साफ कर लें जिससे उस पर ज्यादा मिट्टी नहीं जमेंगी और साथ ही धोने में आसानी होगी।
- धोने से पहले : कालीन को धोने से पहले उस पर जमी हुई सारी धूल मिट&#

आगे पढ़े

इंटीरियर में चार चांद लगा देता है कालीन

किसी भी कमरे में बिछा कालीन उसके इंटीरियर में चार चांद लगा देता है परंतु कालीन खरीदने से पहले बहुत-सी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है । जहां एक ओर कालीन के रोयों से उसकी भीतरी परत का निर्धारण होता है वहीं दूसरी ओर कालीन के रेशे से उसकी बाहरी परत बनती है । कालीनों में जिन आम रेशों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें नायलॉन, पॉलिएस्टर, पोलीप्रोपलीन और ऊन शामिल हैं । नायलॉन, पॉलिएस्टर और पोलीप्रोपलीन सब से मजबूत और टिकाऊ सामग्री है। इस सामग्री में रंगों और पैट्रनों की भी काफी वैरायटी उपलब्ध है । यह सामग्री अत्यधिक जलरोधी और दागरोधी होती है ।
- प्रत्येक कालीन गद्दी के साथ मिलता है । कुछ कालीनों ë

आगे पढ़े

स्टाइलिश कुशन्स से दें घर को परफेक्ट लुक

हर किसी का सपना होता है कि उसका घर सबसे सुंदर दिखाई दें और घर की लुक चेंज करने के लिए हर व्यक्ति समय- समय पर घर में कुछ न कुछ बदलाव करवाता रहता है । अगर आप भी इस मौसम में घर की लुक चेंज करना चाहते हैं तो इन स्टाइलिश कुशन्स से आप अपने घर की लुक को चेंज कर सकते है । नई स्टाइल एवं रंगों में उपलब्ध कुशन अब इंटीरियर को क्लासिक लुक देने लगे हैं । बाजार में मौजूद कई तरह के कुशन से आप अपने घर को एक नया अंदाज दे सकती हैं। लिविंग रूम ही नहीं बल्कि बैडरूम में भी यह कुशन अपनी शान-ओ-शौकत बिखेरते नजर आते हैं । यंग कपल रूम के लिए हॉर्ट शेप के कुशन बहुत ही अच्छी रहते हैं । विभिन्न डिजाइन के कुशन्सआजकल बाजार में विभिन्न प्र

आगे पढ़े
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल